What is Hacking ? How to become a Hacker ? In Hindi

What is Hacking Thumbnail [ Hacking In Hindi ]

What is Hacking In Hindi ? / हैकिंग क्या होता है ?

Hacking एक प्रक्रिया है जिसमें System की खामियों का पता करके, बिना System के मालिक को बताएं System का Control अपने हाथ में ले लिया जाता है और ऐसा Hacker करते हैं. Hacking भी कई तरीके के होते हैं जिसके बारे में आप इस आर्टिकल में जानेंगे. [ Hacking in Hindi ]

जैसा कि हम सभी जानते हैं आजकल हर जगह Computer System का इस्तेमाल हो रहा है. फिर चाहे वह स्कूल हो ऑफिस हो या फिर कोई भी संस्था हो, आपको हर जगह कंप्यूटर सिस्टम देखने को मिलेंगे. और सभी लोग अपनी जरूरी Files अपने कंप्यूटर में रखते हैं तो अगर यह फाइल किसी दूसरे के हाथ में लग जाए तो आप सोच सकते हैं कि वह इसका कितना गलत इस्तेमाल कर सकता है. और ऐसा कई बार होता भी है Hackers लोगों के जरूरी फाइल्स को चुरा कर उन्हें Blackmail करते हैं और उनसे फिरौती मांगते हैं.

Types of Hackers 

आमतौर पर Hacker तीन प्रकार के होते हैं, जिसमें Black Hat, White Hat और Grey Hat Hackers शामिल है. इन सभी के बारे में हम विस्तार से जानेंगे. 

Hacker Type [ Hacking In Hindi ]

Black Hat Hackers

Black Hat Hackers [ Hacking In Hindi ]

यह वह Hackers होते हैं जो बिना आपकी इजाजत के आपके सिस्टम का Control अपने हाथ में ले लेते हैं और यह जो कुछ भी करते हैं वह गलत इरादे से करते हैं. लोगों को नुकसान पहुंचाने के या फिर पैसे कमाने के इरादे से ही यह लोग Hacking करते हैं. ज्यादातर यह लोग लोगों के Computer से उनकी जरूरी जानकारी चुराकर उन्हें Blackmail करते हैं या फिर उस जानकारी का गलत इस्तेमाल करते हैं.

White Hat Hackers

White Hat Hackers [ Hacking In Hindi ]

यह वह Hackers होते हैं जो किसी को भी नुकसान पहुंचाने के इरादे से Hacking नहीं करते. और यह लोगों से इजाजत लेकर उनके सिस्टम को चेक करते हैं और उसमें जो भी खामियां होती है उसे सही करते हैं. White Hat Hackers को हम Ethical Hacker के नाम से भी जानते हैं. यह लोग पैसे लेकर दूसरों के लिए काम करते हैं और मार्केट में इनकी काफी Demand भी है.

Grey Hat Hackers

Grey hat Hackers [ Hacking In Hindi ]

Whitehat और Blackhat के बीच में जो आते हैं उन्हें Grey Hat Hacker कहते है और यह व्यक्तिगत रूप से कुछ नहीं करते हैं. यह किसी को नुकसान पहुंचाने या फिर पैसों के इरादे से Hacking नहीं करते, हालांकि यह दूसरों के सिस्टम में बिना इजाजत के Access पाने की कोशिश करते हैं. और वे ऐसा किसी को नुकसान पहुंचाने के नहीं बल्कि System में मौजूद खामियों का पता लगाने के लिए करते हैं और अगर उन्हें सिस्टम में कोई खामि मिलती है तो वह उसके बारे में सिस्टम के मालिक को बता देते हैं.

इन तीनों के अलावा भी दूसरे प्रकार के Hackers होते हैं जिन्हें उनके Hacking के तरीकों पर बांटा गया है, जिसमें Red Hat Hackers, Blue Hat Hackers, Elite Hackers, Neophyte, Script Kiddies, Hacktivist और Phreaker शामिल है. चलिए इन सभी के बारे में और अधिक जानते हैं.

Script Kiddies

Scriprt Kiddie [ Hacking In Hindi ]

यह वह लोग होते हैं जिन्हें ज्यादा जानकारी नहीं होती है और यह लोग दूसरों द्वारा बनाए गए Tools का इस्तेमाल करके हैकिंग करते हैं. यह खुद से कोई Tool नहीं बना सकते और ना ही अपने तरीके से Hacking कर सकते हैं. यह दूसरों द्वारा बनाए गए Tools और दूसरों द्वारा बताए गए तरीके से हैकिंग करते हैं. 

Hacktivist

Hacktivist [ Hacking In Hindi ]

यह लोग बस दूसरों को मैसेज देने के लिए किसी के भी Website को Hijack कर लेते हैं और यह लोग ऐसा किसी Social या Political मैसेज को फैलाने के लिए करते हैं. और जो लोग ऐसा करते हैं उन्हें Hacktivist कहते हैं. और इसे Hacktivism के नाम से भी जाना जाता है. इंटरनेट पर Anonymous नाम का Group मौजूद है जो कि यह सब काम करते हैं.

Phreaker

Phreaker [ Hacking In Hindi ]

यह वह लोग होते हैं जो कि Computer को नहीं बल्कि Telephone को हैक करते हैं. यह लोग टेलीफोन में मौजूद खामियों का पता करके उसे अपने कंट्रोल में ले लेते हैं जिसके चलते वह टेलीफोन पर की गई सभी बातों को सुन सकते हैं और इसे Phreaking भी कहते हैं.

Neophyte

Green Hat Hacker [ Hacking In Hindi ]

 

यह वह लोग होते हैं जो कि Hacking के Field बिल्कुल नए होते हैं और इन्हें “Green Hat Hacker” या “n00b” के नाम से भी जाना जाता है. इन लोगों को Hacking और Hacking से जुड़ी Technologies के बारे में कोई भी जानकारी नहीं होती है.

Elite Hackers

Elite Hacker [ Hacking In Hindi ]

यह वह Hackers होते हैं जो की Hacking के Field में काफी माहिर होते हैं और इन्हें काफी जानकारी होती है. और Elite Hacker एक उपाधि है जो की चुनिंदा Hackers को दी जाती है. और किसी भी System में मौजूद नए खामियों का पता सबसे पहले यही लोग लगाते हैं.

Red Hat Hackers

Red Hat Hacker [ Hacking In Hindi ]

यह भी Grey Hat Hackers की तरह White Hat और Black Hat के बीच में आते हैं. यह लोग ज्यादातर Government Agencies, Top Secret Companies के लिए काम करते हैं. इनके बारे में कोई भी जानकारी Publicly मौजूद नहीं होती है.

Blue Hat Hackers

Blue Hat Hacker [ Hacking In Hindi ]

यह वह Hackers होते हैं जो कि Freelancer के तौर पर काम करते हैं. मतलब कि आप इन्हें पैसे देकर इनसे कोई भी काम करवा सकते हैं. यह लोग किसी भी कंपनी के लिए काम नहीं करते और इनको Hacking के Field की पूरी जानकारी होती है. यह लोग ज्यादातर बड़ी-बड़ी Companies के Security में Loopholes को ढूंढ कर उन्हे बता कर उनसे पैसे लेते है.

What is Cybercrime ?

Cybercrime [ Hacking In Hindi ]

किसी भी Computer System या Network का इस्तेमाल करके गलत काम करना, Unauthorized Payment Transfer करना और Virus फैलाने जैसे आदि कार्य को Cybercrime कहते हैं. ज्यादातर Cybercrime इंटरनेट के जरिए किया जाता है और कुछ Cybercrime फोन के जरिए भी किया जाता है. मैसेज भेज कर या फिर चैटिंग के जरिए भी Cybercrime को अंजाम दिया जाता है.

Types of Cybercrime 

Cybercrime भी कई तरीके के होते हैं, जिसमें Computer Fraud, Spam, ATM Fraud, Identity Theft और Denial of Service Attacks जैसे और भी कई सारे Cybercrime शामिल हैं.

  • Computer Fraud : जब कोई Computer या Internet का गलत इस्तेमाल करके लोगों के साथ कोई गलत काम करता है तो उसे Computer Fraud कहते हैं.
  • Spam : किसी को भी गलत ईमेल भेजना, ज्यादातर Spam Email लोगो को Advertisers द्वारा भेजे जाते हैं.
  • ATM Fraud : किसी के ATM Card के Details या उस ATM Card के PIN को चुरा कर उससे पैसे निकालने या फिर उसका गलत इस्तेमाल करने को ATM Fraud कहते हैं.
  • Identity Theft : किसी और का पहचान बता कर दूसरे को भ्रमित करना Identity Theft कहलाता है [ फेसबुक या दूसरी सोशल साइट पर दूसरों के नाम से अकाउंट बनाकर लोगों को भ्रमित करना ]
  • Denial of Service attacks : कई सारे कंप्यूटर का इस्तेमाल करके किसी Server पर लगातार Traffic भेजकर उसे बंद करने को DOS Attack कहते हैं.

 

What is Ethical Hacking ? / एथिकल हैकिंग क्या है ?

Ethical Haking

किसी भी System या Network की कमजोरियों का पता करके उसे ठीक करने को Ethical Hacking कहते हैं और ऐसा Ethical Hacker करते हैं. और जैसे-जैसे Cybercrime बढ़ रहा है उसके साथ-साथ Ethical Hackers की Demand भी बढ़ रही है. Ethical Hacker दूसरों के लिए काम करते हैं, यह ज्यादातर Companies और Government Agencies के लिए काम करते हैं. 

क्या Ethical Hacking Legal है ?

जी हां, Ethical Hacking पूरी तरह से Legal है. हालांकि Ethical Hacker और एक Blackhat Hacker में कोई ज्यादा फर्क नहीं है. दोनों एक ही Technologies का उपयोग करते हैं और Hacking के लिए भी एक ही Tool का इस्तेमाल करते हैं और दोनों का Knowledge भी एक जैसा होता है. फर्क बस इतना है कि Blackhat Hacker गलत काम करते हैं और वहीं दूसरी तरफ Ethical Hacker पैसे लेकर दूसरों के लिए अच्छा काम करते हैं और Government द्वारा बनाए गए सभी नियमों का पालन करते हैं.

 

How to Become an Ethical Hacker ? / एथिकल हैकर कैसे बने ?

एक Ethical Hacker बनने के लिए आपको Computer का अच्छा Knowledge होना चाहिए. इसके साथ ही आपको Linux की भी जानकारी होनी चाहिए. और अगर आप एक Certified Ethical Hacker बनना चाहते हैं तो आपको CEH का Exam देकर Certificate प्राप्त करना होगा. इसके अलावा किसी Programming Language में भी आपकी अच्छी पकड़ होनी चाहिए.

CEH एक Certification Course है जो कि EC-Council द्वारा बनाया गया है. आप कई जगहों से Hacking Course कर सकते हैं पर Certificate आपको EC-Council द्वारा ही दिया जाएगा. CEH के बारे में और अधिक जानने के लिए आप EC-Council के Website पर जा सकते हैं. अगर आप किसी कंपनी में Ethical Hacker के तौर पर काम करना चाहते हैं तो आपके पास CEH Certificate होना ही चाहिए. हालांकि कई ऐसी भी Companies है जो कि बिना Certifictae के भी आपको नौकरी दे देंगी. पर ऐसा तभी होगा जब आपको Hacking के Field की अच्छी जानकारी होगी.

इंटरनेट पर आपको कई सारे फ्री और सस्ते दामों पर Ethical Hacking Course मिल जाएंगे. या फिर आप चाहे तो Hacking सीखने के लिए Books को भी पढ़ सकते हैं. नीचे कुछ Books के Link दिए गए हैं जिसे आप Amazon से खरीद सकते हैं.

Amazon Book

 

Amazon Book

Amazon Book

Amazon Book

इन सब के अलावा भी और भी कई सारी Hacking की Books मौजूद है, जिसका इस्तेमाल करके आप Hacking सीख सकते हैं. इसके अलावा आपको Programming Language भी सीखना चाहिए. और अगर आप Programming के Field में बिल्कुल नए हैं तो आपको HTML से शुरुआत करनी चाहिए. HTML कोई Programming Language नहीं है पर शुरुआत करने के लिए यह सबसे अच्छा है.

Hacker बनने के लिए यह Skills जरूरी है.

    • आपको Programming आना चाहिए 
    • किसी भी एक Programming Language में आपकी अच्छी पकड़ होनी चाहिए
    • Operating Systems के Basics पता होने चाहिए ( जैसे कि Windows, Linux और Mac OS)
    • Networking और Security के Fundamentals मालूम होने चाहिए
    • आपको Linux OS का इस्तेमाल करना आना चाहिए 

 

और अधिक सीखने के लिए आप Online मौजूद कई सारे Hacking Communities को Join कर सकते हैं. और अगर आप अपने Hacking Skills का Practice करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए Websites पर जाकर Practice कर सकते हैं.

और अगर आपका Hacking से जुड़ा कोई सवाल है तो आप Hacking Forums में पूछ सकते हैं. नीचे कुछ Hacking Forums के List दिए गए हैं जिसका इस्तेमाल करके आप अपना सवाल पूछ सकते हैं. 

इसके अलावा अगर आप Videos के जरिए Hacking सीखना चाहते हैं तो आप इन YouTube Channels को Follow कर सकते हैं. यह सभी Channels Hacker द्वारा बनाए गए हैं और इन्हें Hacking के Field की काफी जानकारी है जो आपको यूट्यूब पर Videos के जरिए Hacking सिखाते हैं. 

Types Of Hacking / हैकिंग के प्रकार

वैसे तो Hacking भी कई तरीके की होती हैं, जिनको अलग-अलग भागों में बांटा गया है. पर आज हम आपको कुछ ऐसे Hacking के बारे में बताएंगे जो कि बहुत ही Common है. और आए दिन Hackers इस तरह की Hackings करते रहते हैं.

1) Website Hacking

किसी भी Website को बिना उस Website के Owner के Permission के Access करना, या फिर गलत तरीके से उस Website के Files के साथ छेड़छाड़ करने को Website Hacking कहते हैं, और Website Hacking में Website Defacement भी शामिल है.

2) Email Hacking

किसी के Email A/C को बिना Owner के Permission के Access करना या फिर गलत तरीके से उस Email A/C को पाने की कोशिश करना, Email Hacking कहलाता है, और Email Hacking में Phishing Attack भी शामिल है.

3) Network Hacking

किसी के भी Network को नुकसान पहुंचाना या फिर उसे Manipulate करने की कोशिश करना, किसी के Network से जुड़े Device के साथ छेड़छाड़ करके Network में Unauthorised Access पाने की कोशिश करना Networking Hacking कहलाता है.

4) Password Hacking

किसी के Social Media A/C या फिर Email A/C के Password को गलत तरीके से Recover करना, या फिर किसी Hacking तकनीक के द्वारा किसी के A/C के Password का पता लगाना Password Hacking कहलाता है.

World’s Most Famous Hackers / दुनिया के कुछ मशहूर हैकर

1) Kevin Mitnick

इन्हें दुनिया का सबसे खतरनाक Hacker माना जाता है. US Department Of Justice इन्हें अमेरिका के इतिहास का सबसे बड़ा Computer Criminal मानती है. Digital Equipment Corporation’s network में Hacking करने के जुर्म में इन्हें 1 साल की जेल हो चुकी है.

Kevin Mitnick

और उसके बाद इन्होंने फिर एक बार National Fefence Warning System में Hacking किया जिसकी वजह से इन्हें फिर जेल जाना पड़ा. और इस बार जेल से वापस आने पर इन्होंने Hacking को छोड़कर इन्होंने अपनी खुद की Security Firm शुरू की, और इन्होंने अपनी जिंदगी के 5 साल जेल में बिताए हैं. और इस समय यह Mitnick Security Consulting LLC. के मालिक हैं.

2) Jonathan James

Hacking की दुनिया में इन्हें “c0mrade” के नाम से जाना जाता है. इन्होंने काफी छोटे उम्र से ही Hacking शुरू कर दी थी, इन्हें Government Network में है करने के जुर्म में जेल हुई थी और जब इन्हें जेल हुई तब यह नाबालिग थे. इन्होंने NASA के नेटवर्क में है किया था, और लगभग 1.7 मिलियन के कीमत की Files को डाउनलोड कर लिया था. और जब इनसे पूछा गया कि इन्होंने यह क्यों किया तब इनका कहना था कि यह जानना चाहते थे कि आखिर International Space Station काम कैसे करता है.

Jonathan James

 और इस Hack की वजह से NASA को अपने Networks को पूरे 3 हफ्ते तक बंद करना पड़ा था. जिससे उन्हें काफी नुकसान हुआ, इसके बाद दूसरी Companies द्वारा भी आरोप लगाया जाने लगा कि Jonathan ने उनके Network में Hack करने की कोशिश की जिसकी वजह से Jonathan ने 2008 में सुसाइड कर लिया. यह सोचकर कि कहीं झूठे इल्जाम में इन्हें सजा ना हो जाए.

3) Albert Gonzalez

इन्होंने अपने Hacking Carrier की शुरुआत एक Hacking Group के Leader के तौर पर किया था. जिस Group का नाम “ShadowCrew” था. और इस ग्रुप के लोग दूसरों के Credit Cards Details को चुराकर बेचते थे. और इस Group पर यह भी इल्जाम लगा कि यह लोग नकली दस्तावेज बनाते थे. जिसमें फर्जी Passport, Health Insuraance और Birth Certificate जैसे और भी दस्तावेज शामिल थे.

यह उस समय Internet पर बहुत प्रचलित हुए जब इन्होंने 170 मिलियन से भी ज्यादा लोगों के Credit Cards Details को चुरा लिया था. इसके अलावा उन्होंने और भी कई सारी Companies के Network को Hack करके उसमें Store Customer के Credit Cards Details को चुराया था. और इन सभी जुर्म के चलते इन्हें 20 साल की जेल हुई और अभी भी यह जेल में है. और इन्हें 2025 में रिहा किया जाएगा.

4) Kevin Poulsen

इनको Internet पर “Dark Dante” के नाम से भी जाना जाता है. इन्होंने एक Radio Station के Telephone Network को इसलिए Hack कर लिया था, ताकि  उस Radio Station पर कोई Call ना कर सके. और उस समय चल रहे एक Contest में वह जीत जाएं.

Kevin Poulsen

यह FBI के Most Wanted List में तब आ गए थे, जब इन्होंने Federal System में Hack कर Wire Tap Information को चुरा लिया था. और जब यह पकड़ में आए तो इन्हें 51 महीने के लिए जेल भेज दिया गया और साथ ही इन पर $56,000 का जुर्माना भी लगाया गया. और जब यह 1995 में जेल से बाहर आए तो इन्होंने Hacking छोड़कर Journalism को Join कर लिया. और Wired में एक Editor के तौर पर काम करने लगे.

5) Gary Mckinnon

इनको Internet पर “SOLO” नाम से भी जाना जाता है. और इन्होंने अब तक के सबसे बड़े Millitary Computer Hack को अंजाम दिया है. केवल 13 महीने के अंदर इन्होंने NASA के 97 Computer को Hack कर लिया था. और जब इनसे पूछा गया कि इन्होंने यह क्यों किया तो इनका कहना था कि यह बस Free Energy Suppression और UFO Cover-ups के बारे में जानना चाहते थे.

और US Government का कहना था कि इन्होंने NASA के System में से जरूरी Files डिलीट कर दी थी और 300 Computers को खराब कर दिया था. जिसकी वजह से NASA को $700,000 का नुकसान हुआ था.

 

इसके अलावा अगर आपका कोई सवाल हो तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हैं, साथ ही अगर आपका कोई सुझाव हो तो आप वह भी दे सकते हैं.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

As you found this post useful...

Follow us on social media!

Post Author: TechKenzo

The Tech Expert...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *